दिव्यकीर्ति सम्पादक-दीपक पाण्डेय, समाचार सम्पादक-विनय मिश्रा, मप्र के सभी जिलों में सम्वाददाता की आवश्यकता है। हमसे जुडने के लिए सम्पर्क करें….. नम्बर-7000181525,7000189640 या लाग इन करें www.divyakirti.com ,
Search
Close this search box.

भारत का सबसे भूतहा जगह जो आज भी श्रापित है, एक रात नही रुकता कोई

 

राजस्थान।।

हमने अपने आसपास भूत-प्रेत जैसी घटनाएँ घटित होती या देखी है।बचपन मे दादा दादी की भूतिया कहानी जैसलमेर के इस गाँव के सत्य कहानी को जोड़ता है।
राजस्थान के कुलधरा जैसलमेर से लगभग 17 किलोमीटर पश्चिम में एक भूतहा गाँव है। तीन शताब्दियों पहले यह एक समृद्ध शहर था, लेकिन आज यह रहस्य में डूबा एक भूतहा गाँव है। माना जाता है कि इस गाँव को 1291 में पालीवाल ब्राह्मणों ने बसाया था, और यह शुष्क रेगिस्तान में भरपूर फसल उगाने की अपनी क्षमता के कारण एक समृद्ध समुदाय था। कहते हैं एक रात, 1825 में, कुलधरा और आस-पास के 83 गाँवों के सभी लोग अंधेरे में गायब हो गए। किंवदंती है कि वहाँ के राजा सलीम सिंह ने गाँव के मुखिया की बेटी पर अपनी नज़रें गड़ा दीं और घोषणा की कि वह उसकी सहमति से या उसके बिना उससे शादी करेगा। उसने गाँव वालों को धमकी दी कि अगर वे उसकी इच्छा का पालन नहीं करेंगे तो उसे गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। उसकी माँगों को मानने के बजाय, गाँव वालों की परिषद ने रातों-रात अपने पुश्तैनी घरों को छोड़ने का फैसला किया। लेकिन जाने से पहले उन्होंने कुलधरा को श्राप दिया कि कोई भी यहाँ कभी नहीं बस पाएगा। श्राप के अनुसार, गाँव अब भी वीरान है। कोई भी गाँव में एक रात भी नहीं बिता पाया है। कुलधरा के खंडहर उस युग की वास्तुकला की उत्कृष्टता का एक बेहतरीन उदाहरण हैं और फोटोग्राफरों और फिल्म निर्माताओं को अपनी संकीर्ण गलियों और डरावने रास्ते आकर्षित करते हैं। आज, यह गांव राज्य पुरातत्व विभाग के तहत एक संरक्षित स्मारक है।किन्तु किसी हॉन्टेड स्थल से कम नही ।

Divya Kirti
Author: Divya Kirti

ये भी पढ़ें...

error: Content is protected !!