दिव्यकीर्ति सम्पादक-दीपक पाण्डेय, समाचार सम्पादक-विनय मिश्रा, मप्र के सभी जिलों में सम्वाददाता की आवश्यकता है। हमसे जुडने के लिए सम्पर्क करें….. नम्बर-7000181525,7000189640 या लाग इन करें www.divyakirti.com ,
7k Network

होम

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

गंगोत्री से रामेश्वरम तक की सद्धावना कांवर पदयात्रा

रिपोर्टर…. दीपक विश्वकर्मा

बिरसिंहपुर (पाली)

 

विश्व में शांति एवं सद्धा व बनाए रखने के उद्देश्य सद्धा वना यात्रा समिति दरभंगा से 7 सदस्य पैदल कांवर यात्रियों ने पिछले 4 जून को गंगोत्री से कांवर में गंगाजल लेकर पैदल यात्रा करते हुए हिंद महासागर और बंगाल की खाड़ी तट पर अवस्थित द्धादश ज्योतिर्लिंग में से एक रामेश्वरम शिवलिंग पर जलाभिषेक करने के लिए प्रस्थान किए यात्रा के 42 वें दिन उमरिया जिले के बिरसिंहपुर पाली में कांवड़ यात्रियों का अजय दास नंदलाल प्रजापति के नेतृत्व में ढोल नगाड़ों के साथ माल्यार्पण कर भव्य स्वागत किया गया।

 

आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर हो रही सद्धावना कांवर यात्रा में शामिल सभी 7 कांवरियों का उत्साह देखने योग्य था अब तक 1240 किलोमीटर की पदयात्रा पूरी कर लेने के बावजूद औघरदानी की कृपा से सभी कांवरिया प्रसन्न चित्त दिख रहे हैं थे। जबकि अभी 2200 किलोमीटर की यात्रा शेष है।

जानकारी देते हुए अजय दास ने बताया कि संपूर्ण विश्व में शांति एवं श्रद्धा वन की स्थापना के उद्देश्य से शुरू हुए इस अभूतपूर्व पैदल कांवर यात्रा के यात्रियों का जगह-जगह भरपूर स्वागत किया जा रहा है श्रद्धा मान यात्रा समिति के संयोजक एवं भारत निर्वाचन आयोग के दरभंगा जिला आईकॉन शाह मैथिली के वरिष्ठ साहित्यकार मणिकांत झांकी अगुवाई में चल रही है।

इस श्रद्धा वन पैदल कांवर यात्रा में हरिना झंझारपुर मधुबनी के चिरंजीव मिश्रा भीषम टोल कछुआ दरभंगा के श्याम राय रतवारा मुजफ्फरपुर के आशुतोष कुमार उन्होंने बताया कि उत्तराखंड के गंगोत्री से यात्रा आरंभ कर पदयात्री उत्तर प्रदेश मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ तेलंगाना आंध्र प्रदेश तमिलनाडु के रामेश्वरम तक जाएंगे यात्रा के क्रम में कांवर यात्री मिथिला की कला सांस्कृतिक सभ्यता और भाषा आदि को उन लोगों के बीच प्रचारित व प्रसारित करने के साथ ही वहां की कला संस्कृति आदि से परिचित होंगे यह यात्रा बिरसिंहपुर पाली से गुनगुनी शहडोल मार्ग से अमरकंटक होते हुए आगे की ओर प्रस्थान करेगी।

 

मणिकांत झां संयोजक सद्धावना कावड़ यात्रा

Divya Kirti
Author: Divya Kirti

ये भी पढ़ें...

error: Content is protected !!