दिव्यकीर्ति सम्पादक-दीपक पाण्डेय, समाचार सम्पादक-विनय मिश्रा, मप्र के सभी जिलों में सम्वाददाता की आवश्यकता है। हमसे जुडने के लिए सम्पर्क करें….. नम्बर-7000181525,7000189640 या लाग इन करें www.divyakirti.com ,
7k Network

होम

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.
7k Network

करोड़ो के सड़क पर गावर और स्कान की लीपापोती

बेतहाशा खनिज संपदा का दोहन,कहीं से भी निकल रहे मुरुम,पत्थर

विभाग की अरदिलगी से कम्पनी का कालापीला खेल

शहडोल।।

सरकार सड़क विकास कार्यो के लिए धरातल पर अरबो-खरबों बहा रही है किंतु इस अरबों-खरबो रुपये में सड़क बनकर तैयार तो हो जाता है पर सड़क की गुणवत्ता देखकर यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि इसकी देखरेख करने वाले ने इसका कितना ख्याल रखा है और कुछ महीनों और साल भर बाद नई सड़क के उड़ते चीथड़े सड़क से आ रही कमीशन और भ्र्ष्टाचार की बू बयाँ कर देती है।

कहीं भी खोद रहे मुरुम और पत्थर खनिज विभाग की अनदेखी

वैसे जिले में पदस्थ खनिज के जिम्मेदारों की बातें न ही कि जाए तो बेहतर होगा,बीते दिनों ब्यौहारी में एक पटवारी की रेत खदान पर हुई निर्मम हत्या ने जिले की खनिज विभाग के मुर्दा होने का एक जीवंत उदाहरण पेश किया।
जिले में 427 करोड़ के आसपास का ठेका लेकर काम करने आई गावर कम्पनी का पेटी ठेका में काम करने वाले स्कान इंफ्रा खनिज संपदा का जमकर दोहन कर रही है और उसके बाद भी खनिज हो जो इनकी इस कार्यप्रणाली को झांककर देखे। गावर कम्पनी के कार्य करने और उनके गुणवत्ताहीन निर्माण का नमूना पहले भी अनूपपुर मार्ग में देखा जा चुका है अब रीवा से टेटका मार्ग निर्माण कार्य सालों से खत्म होने का नाम नही ले रहा । कम्पनी द्वारा कहीं से भी मुरुम,पत्थर खोदे जा रहे हैं जिसके दस्तावेज और रिकार्ड शायद ही सम्बंधित विभाग और जिम्मेदारों के पास हो। कम्पनी द्वारा हजारों-करोड़ो के राजस्व को क्षति पहुंचाया जा रहा है किंतु विभाग की खुमारी कम होने का नाम ही नही ले रही है।

सड़को पर धूल डस्ट के गुब्बारे

नियमतः सड़क निर्माण करते समय खोदे गए सड़क पर रोजाना पानी का छिड़काव होना चाहिए ताकि आने-जाने वाले राहगीर इस टूटे सड़क के धूल और गुब्बारे से बचकर आसानी से निकल सकें और कोई दुर्घटना न हो। किन्तु स्कान कम्पनी ऐसी सावधानी को भी अपनी मुट्ठी में बन्द किए हुए है।

इनका कहना है…

वैसे यह पूरा मामला खनिज विभाग का है फिर भी आप शिकायत कीजिए हम जाँच कर कार्यवाही करेगें,(नरेंद्र सिंह धुर्वे एसडीएम ब्यौहारी)

Divya Kirti
Author: Divya Kirti

ये भी पढ़ें...

7k Network
error: Content is protected !!