दिव्यकीर्ति सम्पादक-दीपक पाण्डेय, समाचार सम्पादक-विनय मिश्रा, मप्र के सभी जिलों में सम्वाददाता की आवश्यकता है। हमसे जुडने के लिए सम्पर्क करें….. नम्बर-7000181525,7000189640 या लाग इन करें www.divyakirti.com ,
7k Network

होम

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.
7k Network

ग्राम पंचायत पर हो रहे भ्रष्टाचार पर उपसरपंच व पंच हुए लामबंद

 

भ्र्ष्टाचार की पराकाष्ठा पार,अपने ही ग्राम के खिलाफ खोला मोर्चा

शहडोल।।सरईकापा

ग्राम पंचायतो के विकास के लिए ग्राम पंचायतों का गठन हुआ इसके लिए बकायदे अलग-आलग धाराओं के तहत कार्य विस्तार व कार्य मे गड़बड़ी करने वालों के लिए धारा 92 और 40 का प्रावधान भी रखा गया है किंतु सरकार की यह मंशा महज कानून की पोथी तक ही सीमित रह गई है और इस बेतहाशा भ्रष्टाचार पर जिला से लेकर जनपद व पंचायत के जिम्मेदारों की सहभागिता है । ऐसा ही एक वाकया ग्राम पंचायत सरईकापा का आया है जहाँ ग्राम के उप सरपंच समेत पार्षदों ने ग्राम में हो रहे भर्रेशाही पर लगाम लगाने के लिए जनपद से लेकर जिला तक शिकायत तो किया है पर उस पर अभी जाँच बाँकी है।
उपसरपंच व पार्षदों ने
मुख्य कार्यपालन अधिकारी को आवेदन देते हुए उल्लेख किया है कि ग्राम पंचायत सरईकापा में, सचिव एवं सरपंच द्वारा किए जा रहे अनिमितताओ की जांच कराया जाना अनिवार्य है ताकि पंचायत में हो रहे भ्रष्टाचार की पारदर्शिता सबके समक्ष आए और शासन के मद का सदुपयोग हो।

निम्न बिंदुओं पर जाँच की माँग….
विषयांतर्गत निम्न बिन्दुओं में जानकारी प्रस्तुत है –
1.सी.सी. रोड निर्माण जीवन सोनी के घर मुन्ना प्रजापति के घर तक बनाया गया, जिसकी लम्बाई 55 मीटर है, जबकि राशि 240000रू. निकाला गया है, उक्त कार्य का निर्माण में मजदूरी मनरेगा के तहत और मजदूरी मनरेगा एवं 15वाँ वित्त दोनों से निकाली गई है. जिसकी जाँच करायी जाए।
2.ग्राम पंचायत सरईकापा में स्टीट लाईट बैगा मोहल्ला में लगाया गया है, जिसकी राशि 15वाँ वित्त/5वाँ वित्त से 650000रू. निकाल लिया गया है, जिसकी शिकायत पूर्व में जनपद पंचायत सोहागपुर में की जा चुकी है। जिसकी जाँच करायी जाए।
3.ग्राम पंचायत सरईकापा में टैंकर नाम से राशि 38000रू. निकाली गई है, जिसका टी. एस. एवं ए.एस. नही कराया गया है। जिसकी जाँच करायी जाए।
4.ग्राम पंचायत सरईकापा में सी.एस.सी. कार्य कराया गया है, जिसका कार्य पूर्ण नही हुआ कि है किन्तु राशि कार्य से अधिक आहरण कर ली गई है, जिसकी जाँच करायी जाए।
5.ग्राम पंचायत सरईकापा में पंचायत चुनाव 20 माह बीत जाने के बाद भी आज तक किसी प्रकार की कोई बैठक नहीं ली गई, और ना ही एजेण्डा जारी किया गया है, न प्रस्ताव पारित किया गया है, कि किस मद में कितनी राशि निकालनी है, अपने साथियों पंचों के साथ मिलकर राशि आहरण कर ली जाती है, जिसकी जाँच करायी जाए।
6. ग्राम पंचायत सरईकापा में नाडेप एवं सोकपिट बनाया जिसकी जानकारी पंचायत के किसी पंच एवं अन्य लोगों को नही है कि कितने नाडेप व सोकपिट बनाए गए है, और राशि आहरण कर ली गई है, जिसकी जाँच करायी जाए।

ग्राम के पार्षदों व उपसरपंच ने मुख्यकार्यपालन अधिकारी से आग्रह किया है कि उक्त बिंदुओं की जाँच कर कार्यवाही करें।

Divya Kirti
Author: Divya Kirti

ये भी पढ़ें...

error: Content is protected !!