दिव्यकीर्ति सम्पादक-दीपक पाण्डेय, समाचार सम्पादक-विनय मिश्रा, मप्र के सभी जिलों में सम्वाददाता की आवश्यकता है। हमसे जुडने के लिए सम्पर्क करें….. नम्बर-7000181525,7000189640 या लाग इन करें www.divyakirti.com ,
7k Network

होम

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.
7k Network

कलेक्टर साहब यहाँ भी दें ध्यान, जहाँ गुड्डू मचा रहा हलाकान

शहडोल।।

विनय मिश्रा…

एक लंबे अरसे से खनिज के उत्खनन में अपना लोहा मनवाने वाले गुडडू का सफर फर्श से अर्स तक कैसे पहुंचा यह किसी से छिपा नही है हम उस पुराने समय पर नही जाते और किसी को उनके पुराने लम्हे याद नही दिलाते किन्तु जब बात अवैध उत्खनन की हो और नाम गुडडू का न हो तब भी उत्खनन को मुँह चिढ़ाने जैसा है।नबलपुर क्षेत्र में ब्लास्टिंग कर अरसे से पाताल खोद खुदाई कर गुड्डू नामक इस कारोबारी ने बहुत कम समय में एक मुकाम तैयार कर लिया यही नही स्टोन क्रेशर में उपयोग होने वाले खदान की स्वयं की लीज नही है और त्रिपाठी से जुगाड़ जमाकर गुड्डू लगातार अवैध उत्खनन कर रहा है।यहाँ एक बात ध्यान देने योग्य है कि सिया-डिया के मार से कईयों के पत्थर खदान बन्द हो गए किन्तु खनिज विभाग इस पर अभी तक किसी प्रकार को कोई दिलचस्पी नही दिखाया।
माइनिंग कारपोरेशन की मानें तो शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के पत्थर खदानो की एक निश्चित लंबाई(6×8 मी)का पैरामीटर तय किया गया है किंतु यहाँ तो मेडिकल कालेज के पीछे कुऑं, नहर नही बल्कि समुद्र से परे गहराई की खुदाई की जा चुकी है इस पर विभाग और नवागत कलेक्टर को ध्यान देने की आवश्यकता है।
शेष अगले अंक में….

Divya Kirti
Author: Divya Kirti

ये भी पढ़ें...

error: Content is protected !!