दिव्यकीर्ति सम्पादक-दीपक पाण्डेय, समाचार सम्पादक-विनय मिश्रा, मप्र के सभी जिलों में सम्वाददाता की आवश्यकता है। हमसे जुडने के लिए सम्पर्क करें….. नम्बर-7000181525,7000189640 या लाग इन करें www.divyakirti.com ,
7k Network

होम

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

शर्म है कलेक्टर….

■हत्याओं से भी नही सीख ले रहा प्रशासन

■शरद नामक यह शख्श खोखला कर रहा खनिज संपदा को

◆क्या स्वयं मुख्यमंत्री आएंगे इस उत्खनन पर लगाम लगाने

◆पहले शरद अब शरद के इशारे पर प्यादे दे रहे अवैध उत्खनन को अंजाम, अब अर्पित के जिम्मे रेत की कमान

डेस्क भोपाल।।

शहडोल सम्भाग।। पटवारी और पुलिस की हत्या पर हाई कोर्ट ने एक्शन लिया और अपना जजमेंट सुनाने से पहले तमाम कानूनी सवाल जवाब थाना प्रभारी और एसडीओपी से किए और भविष्य में ऐसी घटनाएं न हो और पर कानूनी पाठ पढ़ाया किन्तु माफियाओं ने इससे सबक नही लिया । सत्ता पक्ष में बैठे लोग भी इस ओर आवाज उठाना मुनासिब नही समझे हाल ही में खनिज समीक्षा करने आए भोपाल के खनिज पीएस ने उमरिया और अनूपपुर कलेक्टर को इस ओर विशेष ध्यान आकृष्ट करने को कहा है किंतु अभी भी अनूपपुर और उमरिया कलेक्टर इससे सीख नही लिए, हालात इस कदर हो गए हैं कि किसी की हत्या हो रही है कहीं कोर्ट फटकार लगा रहा है तो कहीं उत्खनन को लेकर प्रीटीशन दायर हो रहे हैं किन्तु माफियाओं के कानों में जू नही रेंगता।

हाल ही में एक फरियादी की फरियाद पर एनजीटी की सुनवाई है, बाबा महाकाल मिनरल्स के अवैध और अनैतिक उत्खनन पर बुलावा है फरियादी डरा सहमा है फरियादी ने एक लीडिंग अखबार से बात करते हुए कहा कि उसे तरह तरह के धमकी व चेतावनी आ रहे हैं, अनूपपुर में अमन सेठी नामक फर्म का कोई हिसाब नही उसने चंद महीने खदान चलाकर खदान सरेन्डर कर दिया उसमें मैनजमेंट की भूमिका निभाने वाले शरद नामक यह शख्स अपने आपको टीवी एक्टर और रेत मैनेजमेंट को देखने वाला भी बताता है शर्म है ऐसे प्रशासन पर जिसने कोर्ट और एनजीटी जैसे कानूनी व्यवस्था के फटकार के बाद भी इल्लीगल खनिज की मनमानी को रोंकने में नाकाम है ।

कटनी कलेक्टर भी ठोक चुके हैं जुर्माना…

अभी हाल ही में कटनी में स्थित रेत कम्पनी मेसर्स फेयर ब्लैक इंफाटेक इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को न्यायालय ने 7 करोड़ का जुर्माना ठोका है किंतु शहडोल सम्भाग के अनूपपुर ट्राइबल जिला में सब कुछ जायज है जहाँ लीज क्षेत्र से हटकर काम करने वाली कम्पनियों और प्रबधंक पर शहडोल प्रशासन ने एफआईआर दर्ज किया है वहीं इसी कड़ी में कटनी में कलेक्टर एक्शन मोड़ पर आए और लम्बाई, चौडाई और गहराई तक सीमा नाप डाले और 7 करोड़ रुपये का जुर्माना ठोक दिया किन्तु अनूपपुर में ईशा ने इस काम को न देखने के लिए चश्मा चढ़ा रखा है तो आशा से मानो कोई आस नही है ऐसे में शहडोल जैसी घटनाओं के बाद इनके चेतन्नी जागना इनके अपने कार्यशैली को कटघरे में खड़ा करता है।

पहले अमन सेठी कम्पनी ने अनूपपुर में मनमाना रेत निकालने का काम किया उसके बाद अब जिले में ठेकेदार एसोसिएट की उसी नक्शे कदम पर चल रही है। 

 लीज से हटकर उत्खनन…

मानपुर, चंगेरी रेत खदान में क्षेत्र के बाहर जा कर लगातार रेत की खुदाई जारी है। वही एनजीटी के कायदे तो सिर्फ कोर्ट पहुँचने पर ही स्पष्ट होते हैं यानि धरातल पर एनजीटी सिर्फ एक कानून व्यवस्था के अलावा कुछ नही।

नदी की धार के बीचोबीच सड़क निर्माण कर पानी के भीतर से रेत का उत्खनन कर रहा है तो दूसरी तरफ लगातार मौत के कुएं नदी में खोद रहा है कुछ वर्ष पहले इसी खनन से जन्मे एक कुऍं ने तीन मासूम की बच्चों की बलि ले ली थी।

सीमांकन की खाली, नदी में बन गई नाली…

सूत्रों ने बताया कि खनिज विभाग सीमांकन में किस नियम कायदों का प्रयोग किया है कि रेत ठेकेदार नदी के उस अंतिम छोर तक रेत निकालनी शुरू कर दी जबकि नियमतः अगर सीमांकन हो जाये तो रेत ठेकेदार के द्वारा किये गए अवैध उत्खनन का मामला पंजीबद्ध करते हुए उत्खनन में लगी एनजीटी कानून में लिखे हुए नियम तो पोकलेन और भारी मशीनों का नदी में प्रवेश वर्जित है किन्तु यहां नदी की चलित जलधारा चाहिए में पोकलेन का खंजर घुसेड़ कर नदी से रेत निकाला जा रहा है रेत ठेकेदार को खदान कितना रकबा खनन स्वीकृत है कितना निकल रहा है का उल्लेख भी नही है और न ही चिन्हांकित किया गया नतीजतन रेत ठेकेदार रेत माफिया की तर्ज पर नदी के इस किनारे से उस किनारे तक रेत का उत्खनन कर रहा है।

Divya Kirti
Author: Divya Kirti

ये भी पढ़ें...

error: Content is protected !!