दिव्यकीर्ति सम्पादक-दीपक पाण्डेय, समाचार सम्पादक-विनय मिश्रा, मप्र के सभी जिलों में सम्वाददाता की आवश्यकता है। हमसे जुडने के लिए सम्पर्क करें….. नम्बर-7000181525,7000189640 या लाग इन करें www.divyakirti.com ,
7k Network

होम

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

कमिश्नर ने खाद-बीज की उपलब्धता सुनिश्चित करने के दिये निर्देश

सभी अधिकारी विकास योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन करें – कमिश्नर

वर्षाजनित रोगों से बचाव की पुख्ता व्यवस्था करें – कमिश्नर

शहडोल ।।

रीवा संभाग के नवागत कमिश्नर बीएस जामोद ने कमिश्नर कार्यालय में आयोजित बैठक में विभागीय योजनाओं की समीक्षा की। अधिकारियों को निर्देश देते हुए कमिश्नर ने कहा कि सभी संभागीय अधिकारी विभागीय योजनाओं की पूरे संभाग की जानकारी रखें। क्षेत्र का भ्रमण करके विकास योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन कराएं। योजनाओं के क्रियान्वयन में आने वाली कठिनाईयों को दूर करने का प्रयास करें। खाद-बीज की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश कमिश्नर ने अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि विभागीय योजनाओं तथा कार्यक्रमों की उपलब्धियों का व्यापक प्रचार-प्रसार कराएं। जिला स्तर के अधिकारियों के रिक्त पदों की पूर्ति के लिए वरिष्ठ कार्यालयों को अवगत कराएं। सभी अधिकारी निर्धारित मुख्यालय में रहकर कार्य करें। कमिश्नर कार्यालय से अनुमति लेने के बाद ही मुख्यालय से बाहर जाएं। संभागीय समीक्षा बैठक के एजेण्डा बिन्दुओं पर तत्परता से कार्यवाही करके प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। निर्माण कार्यों को समय सीमा में पूरा कराएं। सभी अधिकारी क्षेत्र भ्रमण के दौरान स्कूलों का अनिवार्य रूप से निरीक्षण करें। निरीक्षण के दौरान अच्छे कार्यों और कमियों के संबंध में पूरी जानकारी दें। सब मिलकर संभाग की शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के प्रयास करेंगे।
कमिश्नर ने कहा कि मुख्य अभियंता लोक निर्माण विभाग सड़कों तथा भवनों के निर्माण कार्यों की सतत निगरानी करें। निर्माण कार्यों की गुणवत्ता में किसी भी तरह की कमी न रहे। प्रभारी आपूर्ति अधिकारी आवंटित खाद्यान्न का उचित मूल्य दुकानों में अग्रिम भण्डारण कराएं। पात्र हितग्राहियों को हर माह उचित मूल्य दुकानों से समय पर खाद्यान्न का वितरण कराएं। उचित मूल्य दुकानों का नियमित निरीक्षण कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। कमिश्नर ने पेयजल व्यवस्था की समीक्षा करते हुए कहा कि वर्षाकाल में पेयजल की गुणवत्ता की कड़ी निगरानी रखें। पेयजल का शुद्धीकरण अनिवार्य रूप से कराएं। पूर्ण नलजल योजनाओं तत्काल ग्राम पंचायतों को हैण्ड ओवर करें। जल जीवन मिशन से स्वीकृत समूह नलजल योजनाओं के निर्माण कार्य तेजी से पूरा कराएं।
कमिश्नर ने कहा कि सभी अधिकारी लंबित पेंशन प्रकरणों का निराकरण कराएं। सेवानिवृत्त शासकीय सेवक को सेवानिवृत्ति के दिन ही पेंशन प्रकरण निराकृत करते हुए सभी स्वत्वों का भुगतान करें। कृषि आदान की समीक्षा करते हुए कमिश्नर ने कहा कि डीएपी खाद की अतिरिक्त मात्रा की मांग करें। वर्तमान में उपलब्ध खाद का वितरण सुनिश्चित करें। किसानों को डीएपी खाद के स्थान पर एनपीके तथा सिंगल सुपर फास्फेट के उपयोग के लिए प्रोत्साहित करें। संभाग के सभी जिलों में खाद और बीज की पर्याप्त मात्रा भण्डारित कराएं। कमिश्नर ने कहा कि क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य वर्षाजनित रोगों से बचाव के लिए सभी जिलों में उचित प्रबंध करें। स्वास्थ्य केन्द्रों तथा आंगनवाड़ी केन्द्रों में दवाओं का भण्डारण कराकर प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। किसी भी तरह की महामारी जैसे डायरिया या अन्य महामारी का प्रकोप होने पर त्वरित उपचार की व्यवस्था सुनिश्चित करें।
बैठक में कमिश्नर ने कहा कि संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय वृद्धावस्था पेंशन तथा सामाजिक सुरक्षा पेंशन का हर माह की दस तारीख तक वितरण सुनिश्चित करें। पात्र दिव्यांगों को कृत्रिम उपकरण प्रदान करने के लिए सभी जिलों में शिविरों का आयोजन करें। बैठक में कमिश्नर ने पेयजल व्यवस्था, मनरेगा के कार्यों, पशुओं के टीकाकरण, बिजली की आपूर्ति, सिंचाई परियोजनाओं की प्रगति तथा औद्योगिक केन्द्रों के निर्माण की समीक्षा की। बैठक में कमिश्नर ने मछली पालन, उद्यानिकी, आयुष विभाग, उच्च शिक्षा, स्कूल शिक्षा, कृषि विभाग, खनिज विभाग, नगरीय प्रशासन सहित विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा की। बैठक में अपर कमिश्नर अरूण परमार, उपायुक्त दयाशंकर सिंह, संयुक्त संचालक नगरीय प्रशासन पीके सिंह, मुख्य अभियंता लोक निर्माण संजय खेड़ा, संयुक्त संचालक शिक्षा आरपी त्रिपाठी, अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा आरपी सिंह, कार्यपालन यंत्री सेतु निगम वसीम खान, कार्यपालन यंत्री हाउसिंग बोर्ड अनुज प्रताप सिंह तथा सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Divya Kirti
Author: Divya Kirti

ये भी पढ़ें...

error: Content is protected !!