दिव्यकीर्ति सम्पादक-दीपक पाण्डेय, समाचार सम्पादक-विनय मिश्रा, मप्र के सभी जिलों में सम्वाददाता की आवश्यकता है। हमसे जुडने के लिए सम्पर्क करें….. नम्बर-7000181525,7000189640 या लाग इन करें www.divyakirti.com ,
7k Network

होम

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण में उदासीनता बरतने पर कमिश्नर ने वेतन रोकने के दिए निर्देश

 

 


===
सबसे ज्यादा स्कूलों और आंगनवाडी केन्द्रों का निरीक्षण करने वाले अधिकारियेां को किया जाएगा सम्मानित- कमिश्नर
===
कम वोल्टेज की समस्या से नागरिकों को निजात दिलाएं अधिकारी- कमिश्नर
===
शहडोल –

कमिश्नर शहडोल संभाग  बीएस जामोद ने सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा में पिछले सप्ताह राजस्व विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, नगरीय प्रशासन विभाग, स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, ऊर्जा विभाग, लोक निर्माण विभाग के अधिकारियेां द्वारा सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण में शून्य प्रगति पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए जवाब देह अधिकारियेां को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए संबंधित सभी अधिकारियों के वेतन रोकने के निर्देश दिए हैं। कमिश्नर ने जिला कोषालय अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि वह संबंधित सभी अधिकारियो का वेतन किसी भी स्थिति में आहरित नहीं करंे। कमिश्नर ने अधिकारियेां को निर्देश दिए हैं कि सीएम हेल्पलाइन कार्यक्रम अति महत्वपूर्ण है इसमे प्राप्त शिकायतों का निराकरण सर्वाेच्च प्राथमिकता के साथ करना सुनिश्चित करें। कमिश्नर ने कहा है कि साप्ताहिक समीक्षा बैठक में पाया गया कि राजस्व विभाग सहित कई विभागों द्वारा सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण में उदासीनता बरती जा रही है जो अत्यंत खेदजनक है। कमिश्नर ने अधिकारियों को ताकित किया है कि वे सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों को अति गम्भीरता से लें। शिकायतों का निराकरण सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ करें अन्यथा उनके विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी। कमिश्नर ने समयावधि पत्रो की समीक्षा बैठक मे मनमाने तौर पर अनुपस्थित रहने पर अधीक्षण यंत्री लोक निर्माण विभाग एवं संयुक्त संचालक नगरीय प्रशासन को कारण बताओ नोटिस जारी करने और दोनो अधिकारियों के वेतन रोकने के निर्देश भी जिला कोषालय अधिकारी को दिए है। कमिश्नर ने उक्त निर्देश आज समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए।
बैठक में कमिश्नर ने ऊर्जा विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए ऊर्जा विभाग के अधिकारियेां को निर्देश दिए कि नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को समुचित बिजली मुहैया कराएं। जिन क्षेत्रों में वोल्टेज की समस्या आ रही है उन क्षेत्रों में कम वोल्टेज की समस्या को शीघ्र ठीक कराएं। कमिश्नर ने निर्देश दिए हैं कि चंदिया, पाली, उमरिया और ब्यौहारी क्षेत्र से समुचित विद्युत प्रदाय नहीं करने की शिकायतें निरंतर मिल रही है कमिश्नर ने मुख्य अभियंता विद्युत वितरण कंपनी को निर्देश दिए कि वह क्षेत्र के लोगों की शिकायतो का निराकरण भी सुनिश्चित कराएं।
बैठक में कमिश्नर ने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वह स्कूल और आंगनवाड़ी केद्रांे का निरीक्षण करें और आंगनवाडी और स्कूलों का निरीक्षण कर बच्चों और छात्र-छात्राओं को मोटीवेट करें। कमिश्नर ने निर्देश दिए कि जो अधिकारी आंगनवाड़ी केन्द्रों और स्कूलों का सबसे ज्यादा निरीक्षण करेंगें, स्कूलों में जाकर छात्र-छात्राआंे और बच्चों को अच्छी शिक्षा ग्रहण करने के लिए प्रेरित करेंगे ऐसे अधिकारियेां को सम्मानित किया जाएगा। कमिश्नर ने निर्देशों के बावजूद अधिकारियों द्वारा स्कूलांे और आंगनवाडी केन्द्रों का निरीक्षण नहीं करने पर नाराजगी व्यक्त की तथा कहा कि यह कार्य आपका नैतिक दायित्व है इससे स्कूलों के बच्चे प्रेरित हो कर आगे बढ़ने का प्रयास करेंगे।
बैठक में कमिश्नर ने शासकीय छात्रावासों और आश्रमों की व्यवस्थाओें की समीक्षा करते हुए कहा कि शिक्षा विभाग, जनजातीय कार्य विभाग एवं अन्य पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के अधिकारी छात्रावासों और आश्रमों का सतत रूप से निरीक्षण करें और छात्रावासों की व्यवस्थाओं को सुधारे। कमिश्नर ने निर्देश दिए कि शासन द्वारा संचालित सभी छात्रावासों और आश्रमों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को बेहतर से बेहतर सुविधाएं मिलनी चाहिए। कमिश्नर ने निर्देश दिए कि छात्रावासों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को उच्च गुणवत्ता की भोज्य सामग्री, अच्छा गणवेश, छात्रावासों में समुचित साफ-सफाई, लायब्रेरी, की सुविधाएं मिलनी चाहिए। कमिश्नर ने निर्देश दिए कि जनजातीय कार्य विभाग, शिक्षा विभाग एंव अन्य पिछडा वर्ग के साथ-साथ संबंधित क्षेत्र के अनुविभागीय अधिकारी भी छात्रावासों और आश्रमों का सतत रूप से निरीक्षण करेंगे।
बैठक में कृषि विभाग, के कार्यों की समीक्षा करते हुए कमिश्नर ने निर्देश दिए कि कृषि अधिकारी किसानो को गुणवत्ता पूर्ण खाद एवं बीज मुहैया कराएं। कमिश्नर ने निर्देश दिए है कि किसी भी स्थित में किसानों को खाद बीज की कमी नहीं होनी चाहिए। कमिश्नर ने निर्देश दिए कि कृषि विभाग के अधिकारी अमानक स्तर के खाद बीज बेचने वालें के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करें तथा समय-समय पर खाद बीज की दुकानों में जाकर खाद बीज का सैम्पल भी लें तथा गुणवत्ताविहीन खाद बीज मिलने पर संबंधित फर्म के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही करें।

बैठक मे कमिश्नर ने लोक स्वास्थ्य यात्रिकी विभाग के कार्याें की भी समीक्षा की।
बैठक में संयुक्त आयुक्त विकास  मगन सिह कनेश, उपायुक्त राजस्व  मिनिषा पाण्डेय, उपायुक्त जनजातीय कार्य विभाग ऊषा सिंह, मुख्य अभियंता विद्युत वितरण कंपनी शिशिर श्रीवास्तव, अधीक्षण यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा सुनील परमार, अधीक्षण यंत्री जल संसाधन आरपी सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एके लाल, अधीक्षण यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी  एचएल धुर्वे सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Divya Kirti
Author: Divya Kirti

ये भी पढ़ें...

error: Content is protected !!