दिव्यकीर्ति सम्पादक-दीपक पाण्डेय, समाचार सम्पादक-विनय मिश्रा, मप्र के सभी जिलों में सम्वाददाता की आवश्यकता है। हमसे जुडने के लिए सम्पर्क करें….. नम्बर-7000181525,7000189640 या लाग इन करें www.divyakirti.com ,
Search
Close this search box.

अद्भुत!यहाँ के प्रिंसीपल नही जानते शिक्षामंत्री का नाम..

 

 

 

मप्र के शिक्षा मंत्री नही जानते प्रिंसिपल

ऐसा है इनका सामान्य ज्ञान,कैसे रखते होंगे छात्रों का ध्यान
शहडोल।।

शिक्षा एक ऐसा शस्त्र है जिसे चलाने मात्र से देश की दशा और दिशा दोनों बदल जाता है किसी भी मनुष्य का जीवन बिना शिक्षक के उसका छात्र जीवन मुम्किन नही है पर छात्रों को पढ़ाने वाले शिक्षकों को अगर जिला, ब्लाक,तहसील और मप्र स्तर का सामान्य ज्ञान न हो तो ऐसे शिक्षकों से इनके विषयों की विशेषज्ञता पर क्या बात की जाए!

झींकबिजुरी का मामला

जिले के अंतिम कोने स्थित झींकबिजुरी में पदस्थ शिक्षक बनाम प्रिंसिपल विद्यालयीन व्यवस्था में तो कमजोर दिखे ही किन्तु उनकी शैक्षणिक व्यवस्था भी उन्ही की तरह जीर्ण-शीर्ण लगी । बीते दिनों मीडिया की टीम स्कूल की व्यवस्थाओं का पड़ताल करते हुए स्कूल पहुँची वहाँ खड़े प्रिंसिपल से स्कूल व्यवस्था का जायजा लेने और उनसे कुछ सवाल-जवाब किया जिससे प्रिंसिपल खीझ गए और मप्र के शिक्षा मंत्री का नाम नही बता पाए।

क्या होता है, क्या होगा

प्रिंसीपल से बात करने पर और उनकी इस चूक पर पूछे जाने पर प्रिंसिपल खीझ गए और बोले नही पता क्या होता है और क्या हो जाएगा नाम नही पता होने पर क्या होगा। सवाल यह नही की इससे प्रिंसिपल सर की अयोग्यता घोषित हो जाती है बल्कि असमंजस इस बात का होता है कि वह छात्रों को विषय ज्ञान देने के साँथ-साँथ मप्र के सामान्य ज्ञान पर क्या जानकरी देते होंगे।
आज के दौर में जहाँ हर शासकीय सेवा व परीक्षा में सामान्य ज्ञान अनिवार्य है वहीं ऐसे अध्यापकों की मप्र ज्ञान और उदासीनता कहीं न कहीं उनकी चिंतन और सामान्य जानकारी पर सवाल तो उठाता ही है।

Divya Kirti
Author: Divya Kirti

ये भी पढ़ें...

error: Content is protected !!