दिव्यकीर्ति सम्पादक-दीपक पाण्डेय, समाचार सम्पादक-विनय मिश्रा, मप्र के सभी जिलों में सम्वाददाता की आवश्यकता है। हमसे जुडने के लिए सम्पर्क करें….. नम्बर-7000181525,7000189640 या लाग इन करें www.divyakirti.com ,
Search
Close this search box.

जानिए क्या हुआ जब “मृत” महिला पहुँची शिकायत करने सचिव, सरपंच खा गए अंत्येष्टि क्रिया के पैसे

जानिए क्या हुआ जब “मृत” महिला पहुँची शिकायत करने सचिव, सरपंच और खा गए अंत्येष्टि क्रिया के पैसे

उमरिया।।

वैसे पंचायतो में सचिव,सरपंच व अन्य जिम्मेदारों की भूमिका तय करने के बाद भी उनकी निष्क्रियता बरकरार रहती है किंतु जीवित व्यक्ति को मृत घोषित कर देना कहीं न कहीं सचिव,सरपंच की घोर लापरवाही को दर्शाता है।
मध्यप्रदेश के उमरिया में सरपंच और सचिव यमराज की भूमिका को निभाते नजर आ रहे हैं। ताज्जुब की बात ये है कि जिला प्रशासन ने जीवित महिला की शिकायत के बाद भी आज तक सरपंच सचिव पर कोई कार्रवाई नहीं की है। दरअसल, जीवित महिला को मृत घोषित होने के बाद शासन की किसी भी योजना का लाभ जीवित महिला को नहीं मिल रहा है। यहां तक कि सरपंच व सचिव मिल कर उसके अंत्येष्टि एवं संबल योजना अंतर्गत जो राशि मिलनी थी, उसे भी निगल गए ।
मामला उमरिया जिले के मानपुर ब्लॉक के अंतर्गत अमरपुर ग्राम का है। यहां पर सरपंच, सचिव के द्वारा एक जीवित महिला को कागजों में मृत घोषित कर दिया गया है और उसके अंत्येष्टि एवं संबल योजना में मिलने वाली राशि पर हाथ साफ कर दिया। इस बात की शिकायत जनसुनवाई में उमरिया कलेक्टर से की, लेकिन अभी तक न कोई कार्रवाई हुई और न ही मृत महिला जीवित हो पाई। उसके मरने की जानकारी उसे अपनी बेटी की शादी के दौरान पता चली, जब वह पंचायत भवन पहुंची तो वहां पता चला कि उसे मृत घोषित कर दिया गया है। इसके बाद वो उमरिया कलेक्टर को यह शिकायत की कि सरपंच और सचिव मुझे कागजों में मार दिया है जबकि मैं अभी जिंदा हूँ। इस मामले में कलेक्टर का कहना है कि हम इस मामले की जल्द से जल्द जांच कर कर दोषियों के प्रति कड़ी से कड़ी कार्रवाई करेंगे।

Divya Kirti
Author: Divya Kirti

ये भी पढ़ें...

error: Content is protected !!