दिव्यकीर्ति सम्पादक-दीपक पाण्डेय, समाचार सम्पादक-विनय मिश्रा, मप्र के सभी जिलों में सम्वाददाता की आवश्यकता है। हमसे जुडने के लिए सम्पर्क करें….. नम्बर-7000181525,7000189640 या लाग इन करें www.divyakirti.com ,
7k Network

होम

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

40 एकड़ भूमि में तैयार है निधि और सुभाष की अवैध कॉलोनी, राजस्व विभाग से सांठगांठ कर ताक पर नियम और निर्देश

दिखावा कर बना रहे लोगों को शिकार, भटकेंगे मूलभूत सुविधाओं को लेकर खरीददार

शहडोल।। जिले में भू-माफियाओं की मनमानी और आम जनमानस से लूट खुलेआम जारी है। राजस्व अमले के जिम्मेदार अफसरनों से सांठगांठ कर जहां नियमों और निर्देशों की बेधड़क धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। वहीं शासन को भी लाखों करोड़ों के राजस्व राशि की हानि हो रही है। इतना ही नहीं यह भू-माफिया, प्लाट खरीददार लोगों के साथ छलावा भी कर रहे हैं। कुछ इस तरह कृषि भूमि पर कॉलोनियां बसाने का गोरखधंधा चल पड़ा है। जिसका खामियाजा रहवासियों को भोगना पड़ेगा।

शहरी क्षेत्र से लगे ग्रामीण इलाकों में अब ऐसे भू-माफिया तेजी से पैर पसार रहे हैं और कृषि भूमि को समतल कर, रोलर चलावाकर, रोड़ बनाकर लोगों को दिग्भ्रमित करते हुए लोगों की गाढ़ी कमाई चट करने में लगे हैं। पंचायत परमीशन, ले-आउट, डायवर्सन, टाउन एंड कंट्री प्लानिंग, रेरा एवं कालोनाइजर लाइसेंस जैसे कई ऐसे नियम हैं, जिनका पालन दिखलाई नहीं पड़ता। परिणामस्वरूप आने वाले दिनों में लोग जहां मूलभूत सुविधाओं को तरसते नजर आयेंगे साथ ही प्रशासन को भी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

दरअसल, एक ऐसी ही अवैध प्लाटिंग सोहागपुर तहसील अंतर्गत ग्राम सिंदुरी चुनिया में की गई है। जहां तथाकथित सुभाष एवं निधि नामक ज़मीन के दलाल मुनाफाखोरों ने कृषि भूमि पर नियम को ताक पर रखते हुए अवैध कॉलोनी खड़ी कर दी है। इतना ही नहीं बल्कि, नियमों के इतर इस काॅलोनी के प्लाटों की रजिस्ट्री भी तहसील में बैठे एक कर्मी से सांठगांठ के चलते हो चुकी है। यहां शासकीय भूमि पर अतिक्रमण कर प्लाटिंग तक जाने रास्ता भी बनाया लिया गया है। सूत्रों की मानें तो, यह कर्मी भू-माफिया सुभाष का भाई है। कुल मिलाकर इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि, इस भूमि पर प्लाट खरीदने वाले लोगों को नारकीय जीवन जीना पड़ सकता है।

फिर भी जाने क्यों जिम्मेदारों की कान में जूं तक नहीं रेंग रही। सिंदुरी चुनिया के इस अवैध कॉलोनी की हालात तो यह है कि, किसी भी प्रकार के नियम कायदों में खरी नहीं उतरती है। यह अलग बात है, लोगों को बरगलाने भू-माफिया ने सड़क के नाम पर दोनों तरफ चिह्नित कर बीच में पत्थरगड्डी, फेनसिंग, चूने पत्थर की चूरी डाल दी और प्लॉट चिह्नित कर दिए। ताकि, दलालों के मायाजाल में लोग अवैध कालोनी को विकसित समझ, दिग्भ्रमित हो, अविलंब निवेश कर जाएं।

इनका कहना है

ग्राम पंचायत से कोई परमिशन नहीं ली गई है और न ही कोई जानकारी दी गई है। उक्त प्लाटिंग के समीप अनाधिकृत रूप से शासकीय भूमि पर कब्जा कर सड़क निर्माण कराया गया है, जिसे लेकर हमने नोटिस भेजा था। 7 दिवस समयावधि बीत जाने पर भी अब तक जवाब नहीं आया है। पुनः नोटिस भेजकर तहसील कार्यालय में भी तामील कराएंगे।

पवन कुमार पटेल, रोजगार सहायक
ग्राम पंचायत सिंदुरी चुनिया।
………………

मौका मुआयना करने पर शासकीय भूमि पर अतिक्रमण पाया गया है। प्रकरण बनाकर न्यायालय में पेश किया है। जल्द ही उस पर कार्रवाई होगी।

विजय वर्मा
पटवारी।
………………

मैं दिखवाती हूं। अगर ऐसा है तो कार्रवाई निश्चित होगी।

प्रगति वर्मा
एसडीएम, सोहागपुर।

Divya Kirti
Author: Divya Kirti

ये भी पढ़ें...

error: Content is protected !!