दिव्यकीर्ति सम्पादक-दीपक पाण्डेय, समाचार सम्पादक-विनय मिश्रा, मप्र के सभी जिलों में सम्वाददाता की आवश्यकता है। हमसे जुडने के लिए सम्पर्क करें….. नम्बर-7000181525,7000189640 या लाग इन करें www.divyakirti.com ,
7k Network

होम

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.
7k Network

माइनिंग विभाग की अनदेखी ; कोयले ,बिजली चोरी से लाल हो रहे ईट

 

नदी, तालाब,पोलखर, एकत्र पानी को मोटरों का उपयोग कर रहे कमला ,हो रहा मालामाल

शहडोल।।बुढार

विनय मिश्रा...

कोयलांचल क्षेत्र अंतर्गत ईट भट्टे की अवैध कारोबार तेजी से फल-फूल रहा है। राजेन्द्रा ,खैरहा, नौगांवा खदान के आसपास दर्जनों की संख्या में अवैध ईट भट्टे संचालित हो रहे है। माइनिंग विभाग कार्यप्रणाली का हो रहा उजागर। कमला का जलबा इतना हैं कि अवैध खनन माफिया में भी उसका नाम सामने आ रहा हैं। जिसमें आसपास के छेत्र में अपना एक अलग ही पहचान बना रहा हैं। जिसको सपोर्ट पुलिस, नेता और खनिज के अधिकारियों से हैं उसको किस बात की डर और किस बात का भय।

माइनिंग विभाग ने किया मौन धारण

इसमें चोरी का कोयला खुलेआम इस्तेमाल किया जा रहा है ।अवैध भट्टो को संचालित करने के लिए नदी नालो का पानी को रोका जा रहा है तो ना जाने कितने ईंट भट्टे संचालित है। स्थानीय प्रशासन या तो कुंभकरण नींद में सोया हुआ है या फिर उनकी मौन स्वीकृति से अवैध काम धड़ल्ले से चल रहा है चोरी के कोयले से पक रही ईट। नौगांवा के आसपास क्षेत्र में अवैध ईंट भट्टों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है।

हो रह है इजाफा

ईट भट्टो की संख्या में लगातार वृद्धि का सबसे प्रमुख कारण है। ईट को पकाने के लिए आसानी से चोरी के कोयले का मिल जाना एसईसीएल प्रबंधन कोयला चोरी रोकने के लिए चाहे जितने प्रयास कर ले लेकिन कोयले की चोरी रुकने का नाम नहीं ले रही है प्रबंधन ने कोयले की चोरी रोकने के लिए कालरी सुरक्षा गाडो को लगाया हुआ है । लेकिन कोयला भट्टो के संचालक इससे सांठगांठ कर आसानी से कोयला प्राप्त कर रहे हैं ।

इन स्थलो में ईट भट्टे सबसे अधिक

इन स्थानों पर सबसे अधिक ईट भट्टे भट्टों संचालन धनपुरी थाना क्षेत्र अंतर्गत मालीघाट के आसपास परसों से संचालित है। सिरौजा , बरतरा , नौगावां, छिरहटी, में भी काफी संख्या में है भट्टो का संचालन होता है। नदी नालों का पानी का उपयोग ईट संचालक कमला अपने आस पास नदी नाले में बड़े-बड़े पंप मोटर लगाकर पानी का उपयोग ईट बनाने के लिए किए जाते हैं। जिस पर किसी तरह की रोक टोक शासन व्दारा नहीं लगाई गई ।

खैरहा पुलिस बनी अंजान

खैरहा थाना क्षेत्र अंतर्गत भारी संख्या में चोरी की वारदात को अंजाम दिया जा रहा हैं। जिसमे प्रमुख रूप से नौगावां , में कोयला चोरी हो रही हैं। पुलिस की सह पर कमला यादव अपना जलवा बिखेर रहा हैं। जिसमें कमला यादव को बिना किसी हिचकिचाहट से अपना काम कर रहा हैं । और अवैध गतिविधियों में अपना पैर पसार रहा हैं।

Divya Kirti
Author: Divya Kirti

ये भी पढ़ें...

error: Content is protected !!