दिव्यकीर्ति सम्पादक-दीपक पाण्डेय, समाचार सम्पादक-विनय मिश्रा, मप्र के सभी जिलों में सम्वाददाता की आवश्यकता है। हमसे जुडने के लिए सम्पर्क करें….. नम्बर-7000181525,7000189640 या लाग इन करें www.divyakirti.com ,
7k Network

होम

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

आज के दौर में “सोशल मीडिया एक नशा” श्री सागर का शोध

 

पुलिस  महानिदेशको की बात हो और अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्री सागर का नाम न आए ऐसा तो कम ही देखने-सुनने को मिलता है। अपने बलिष्ठ शरीर, स्वास्थ्य ,स्फूर्ति, सतर्कता के नाम से सम्भाग में ख्याति प्राप्त इस अधिकारी के नाम बड़े से बड़े पुरुस्कार हैं यही नही एक अफसर ताउम्र नौकरी करके वह रुतबा नही कमा पाता जो श्री सागर अपने नौकरी में रहते हुए ही प्राप्त कर चुके हैं, श्री सागर राष्ट्रपति सम्मान से भी नवाजे जा चुके हैं। अपने भारी भरकम दहाड़ और चीते की चाल में माहिर श्री सागर अब किताबों और अध्ययन की दुनिया में भी एक नए परचम लहरा रहे हैं जहाँ उन्होंने वर्तमान में “सोशल मीडिया” को लत मानते हुए युवाओं पर इसके एडवांटेज और डिसवांटेज पर जोर देकर उस पर शोध किया है।

विनय मिश्रा की रिपोर्ट…

भोपाल।।शहडोल

एडीजीपी डी.सी.सागर द्वारा म.प्र शासन से अनुमति के बाद विश्व विख्यात बरकतुल्लाह
विश्वविद्यालय से प्रबंधन विषय में पीएचडी की जा रही है। उनके शोध का जनहितकारी शीर्षक है:

जनता के शारीरिक स्वास्थ्य के प्रबंधन की दिशा में सोशल मीडिया की लत पर एक अध्ययन।”

इस शोध में जनता से उनके सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर कितना समय व्यतीत किया जाता है और उससे होने वाली शारीरिक रूप से जो परेशानियाँ उनको घेर रही हैं उनको गणना में लिया जाएगा। फिर इसका विशेषज्ञ विश्लेषणात्मक रिपोर्ट तैयार कर सोशल मीडिया के जोखिम-रहित और सेफ तौर तर्कों पर आधारित प्रकाश डाला जाएगा। आज के विश्वव्यापी डिजाइन दौर में यह शोध प्रासंगिक मील का पत्थर साबित होगा व इस प्रकार व्यवसायिक पुलिसिंग में निपुण और पारंगत एडीजीपी डी.सी.सागर की सोशल मीडिया के नशे से बचने के प्रेरणास्‍पद शोध कार्य संपादित होने का इंतजार जनता को रहेगा।

ज्ञात हो कि एडीजीपी डीसी सागर द्वारा यह शोध कार्य बरकत उल्लाह विश्वविद्यालय के CRIM शाखा के संचालक प्रोफेसर विवेक शर्मा और IPER के प्रोफेसर डॉ. हरीश सुधीर कुलकर्णी के सुपरविजन में किया जा रहा है।एडीजीपी डी.सी.सागर 1992 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं जो महामहिम राष्ट्रपति के वीरता पदक से अलंकृत हुए हैं। विधान सभा-2023 के उत्कृष्ट और कुशल संपादन के लिए म.प्र. मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी द्वारा भी पुरस्कृत किया गया है। यह उत्साहवर्धक पुरस्कार म.प्र. महामहिम राज्यपाल महोदय से प्राप्त हुआ।
—-

Divya Kirti
Author: Divya Kirti

ये भी पढ़ें...

error: Content is protected !!