दिव्यकीर्ति सम्पादक-दीपक पाण्डेय, समाचार सम्पादक-विनय मिश्रा, मप्र के सभी जिलों में सम्वाददाता की आवश्यकता है। हमसे जुडने के लिए सम्पर्क करें….. नम्बर-7000181525,7000189640 या लाग इन करें www.divyakirti.com ,
7k Network

होम

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

बेलगाम कानून व्यवस्था पर सवाल: पार्ट-2

 

नही थम रहा अपराधों का सिलसिला पहले पुलिस कर्मी की हत्या अब गैंग रेप
शहडोल।।
हमारे देश प्रदेश में महिलाओं पर यौन उत्पीड़न एक आम बात है। यौन उत्पीड़न के अंतर्गत छेड़छाड़,बाल यौन शोषण, बलात्कार, वैवाहिक बलात्कार, घरेलू हिंसा सभी इनकी श्रेणी में आते हैं
वैसे तो सभी घिनौने कृत्य हैं किंतु सबसे हिंसक अपराध बलात्कार है जो महिलाओं और नाबालिग बच्चियों के साँथ किया जाता है।
हाल के दिनों में रेप की घटनाएं कई गुना बढ़ गई हैं। आंकड़ों के मुताबिक देश में हर घंटे दो महिलाओं के साथ बलात्कार होता है। आंकड़ों की मानें तो भारत में हर 10 घंटे में 1-10 साल की एक लड़की के साथ बलात्कार हो रहा है।
देश मे महिला सम्मान और नारी सुरक्षा का टोटा दिखाने वाली सरकार की ऐसी स्थिति है मानो बलात्कारियों को कानून का डर नहीं है।
आए दिन अखबारों के पन्नो में किसी न किसी कोने में रेप जैसी शर्मनाक घटनाओं की हेडलाइन्स या कालम पढ़ने सुनने को मिलती हैं। कुछ माँमले तो मानवता पर गहरा आघात करते हैं जैसे कि पांच साल की मासूम बच्ची के साथ उसके पड़ोसी द्वारा बलात्कार का माँमला और उसे मार देना या उसे आंतरिक नुकसान पहुँचाना।
हम प्रदेश की बात न करके अगर अपने जिले के आँकड़े उठाएं तो ज्ञात हो जाएगा कि वर्ष 2023-24 में कितनी महिलाओं ,नाबालिग और 10 साल के नीचे की बच्चियों का यौन शोषण हुआ है।
समाज को सभ्यता और नारी सुरक्षा का पाठ पढ़ाने वाली वर्तमान सरकार के आँकड़े उठाएं तो मध्यप्रदेश में रेप के आँकडे स्पष्ट हो जाएँगे।
विधानसभा-लोकसभा के इस बयार में कई मृदुभाषी, मिलनसार,कर्मठ, संवेदनशील नेत्रियों के नाम सामने आते हैं फिर वो स्थानीय सांसद हो या विधायक।
पर अपने ही एक वर्ग महिला हिंसा और बलात्कार जैसे संवेदनशील मुद्दों पर बोलने में इनकी संवेदना शून्य हो जाती है या मान लें कि चुनाव के बाद तमाम प्रोपेगैंडा चुनाव के अंतिम क्षण तक सीमित रह जाती हैं
शहडोल जिले में 2021,22,23 और 24 के आंकड़े उठाए जाएं तो कम से कम थोक भर रेप के अपराध थानों में दर्ज होंगे थानों और प्रशासन द्वारा इनके एफआईआर दर्ज तो कराया जाता है किंतु आज तक ऐसे संगीन मामलों पर कोई ठोस कदम या कानून नही बनाया गया ताकि ऐसे अपराधों की पुनरावृत्ति न हो।

एनसीआरबी के आंकड़ों की मानें तो मध्य प्रदेश के लिए एक बार फिर अलर्ट करने वाली खबर है। यहां महिलाओं के साथ रेप करने में और बच्चों के साथ अत्याचार करने में NCRB का चौंकाने वाला रिकॉर्ड सामने आया है।मध्यप्रदेश महिलाओं के साँथ अत्याचार होने में पांचवें नंबर व यौन शोषण के माँमले में 3नम्बर पर है।

 

नाबालिग के साँथ गैंग रेप

शिकायत दर्ज कर आरोपियों को गिरफ्तार करने पुलिस जुटी

शहडोल।।

जिला मुख्यालय से लगे ग्राम पंचायत कल्याणपुर से एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है। जहां घर से अपने परिचित युवक के साथ जा रही एक नाबालिग के साथ 5 युवकों ने बारी-बारी से, समीप के ही जंगल में दुष्कर्म किया है। उक्त घटना बीते सोमवार की देर शाम करीब 7:00 बजे होना बताई गई है। संबंधित मामले की शिकायत पुलिस से किए जाने के बाद, पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया। प्राप्त जानकारी अनुसार, खबर लिखे जाने तक कुछ संदिग्धों को हिरासत में लेकर पूछताछ करने जुटी रही।

केंद्रीय विद्यालय के समीप वारदात

बताया गया है कि, कोतवाली क्षेत्र की रहने वाली 16 साल की नाबालिग अपने एक परिचित युवक के साथ घर से ट्यूशन पढ़ने के लिए निकली थी। जो केंद्रीय विद्यालय की तरफ बाइक और स्कूटी में आ गए और दोनों जंगल की तरफ जा रहे थे। तभी मौके पर पहुंचे इन 5 युवकों ने दोनों के साथ हुज्जत बाजी की। पीड़िता के साथी युवक से मारपीट की। इसके बाद सभी आरोपियों ने सामूहिक रूप से यह घिनौना काम किया।

फिर दी विडियो वायरल करने धमकी

इस घटना को अंजाम देने के बाद आरोपियों ने छात्रा और उसके दोस्त का एक वीडियो भी बनाया। उन्होंने पीड़िता को यह धमकी दी कि, यदि उसने यह घटना किसी को बताई…तो उसका वीडियो वायरल कर दिया जाएगा। फिर सभी आरोपी मौके से फरार हो गए। तब पीड़िता अपने दोस्त के साथ घर पहुंची और उसने अपनी आप बीती बताई। जिसके बाद परिजन नाबालिग पीड़िता को लेकर थाने पहुंचे और मामले की शिकायत दर्ज कराई। मामले यह बात भी सामने आई है कि, पुलिस ने आरोपियों को ज्ञात कर लिया है और उनकी जल्द गिरफ्तारी के लिए विभिन्न टीम गठित की गई है।

इनका कहना है।

पुलिस अधीक्षक शहडोल 

कुमार प्रतीक 

Divya Kirti
Author: Divya Kirti

ये भी पढ़ें...

error: Content is protected !!