दिव्यकीर्ति सम्पादक-दीपक पाण्डेय, समाचार सम्पादक-विनय मिश्रा, मप्र के सभी जिलों में सम्वाददाता की आवश्यकता है। हमसे जुडने के लिए सम्पर्क करें….. नम्बर-7000181525,7000189640 या लाग इन करें www.divyakirti.com ,
7k Network

होम

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

ढावा, लॉज, होटलों में मदिरा के विक्रय को करें पूर्णतः प्रतिबंधित- कलेक्टर

 

 

ढावा, लॉज, होटलों में मदिरा के विक्रय को करें पूर्णतः प्रतिबंधित- कलेक्टर
====
संक्रामक रोगों से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग रहे सजग- कलेक्टर
===
सीएम हेल्पलाईन की शिकायतों का सर्वोच्च प्राथमिकता से करें निराकरण- कलेक्टर
===
*मंगलवार को आयोजित होगी साप्ताहिक जनसुनवाई- कलेक्टर
===
समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक सम्पन्न

शहडोल –
कलेक्टर तरूण भटनागर ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियेां को निर्देश दिए हैं कि बारिस के कारण होने वाले विभिन्न संक्रामक रोगों से बचाव हेतु अभी से तैयार रहे। उन्होनें मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि वे संक्रामक रोगों से बचाव हेतु मेडिकल टीम तैयार कर लें। उन्होनें निर्देश दिए कि समस्त ब्लाक मेडिकल आफिसर संक्रामक रोगों से बचाव हेतु नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों के स्वास्थ्य विभाग के अमले सहित आंगनवाडी़ कार्यकर्ता, एवं आशा कार्यकर्ता को संक्रामक रोगों से बचाव हेतु प्राथमिक तौर पर क्या किया जा सकता है, इस पर अच्छे से ट्रेनिंग देना सुनिश्चित करें। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एंव स्वास्थ्य अधिकारी तथा बीएमओं को निर्देश दिए कि जिले के समस्त स्वास्थ्य केन्द्रों में डाक्टर, नर्स समय पर उपस्थित रहें एंव पर्याप्त मात्रा मे दवाईयां उपलब्ध हों इसकी भी व्यवस्था सुनिश्चित करें। कलेक्टर तरूण भटनागर आज कलेक्टर कार्यालय के विराट सभागार में समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में अधिकारियेां को निर्देशित कर रहे थे।
कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियेां को निर्देश दिए कि संक्रामक रोगों से बचाव हेतु स्वास्थ्य विभाग का प्रशिक्षण, एवं जिले की समस्त स्वास्थ्य केन्द्रों में उपचार हेतु समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर जानकारी देना सुनिश्चित करें।
कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि बारिस के कारण पानी की सुद्धता में आई कमी से होने वाली बीमारियों से भी बचाव के लिए तैयार रहेें। उन्होंने कहा कि अशुद्ध पानी पीने की वजह से बीमारी न हो इसे लिए पानी की सतत रूप से जांच करना आवश्यक है। कलेक्टर तरूण भटनागर ने निर्देश दिए कि जिले मे पानी की शुद्धता की जांच सतत रूप से करना सुश्चित करें, एवं पानी को पीने योग्य बनाने हेतु कार्यवाही करें। उन्होनें समस्त बीएमओं को निर्देेश दिए कि वे अशुद्ध पानी एवं बरसात के वजह से होने वाले संक्रामक रोगों से बचाव हेतु टीम तैयार करें एवं सूचना मिलने पर मरीज को तत्काल उपचार मुहैया कराना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने यह भी निर्देश दिए हैं स्वास्थ्य विभाग के मैदानी अधिकारी, कर्मचारी ग्रामीण क्षेत्रों में जा कर लोगों को इस बात की समझाईस दे कि ऐसी जल संरचनाएं जिसमें गोबर, खाद, एवं अन्य अपशिष्ट पदार्थों का ढेर लगा हो उस पानी का उपयोग पीने के लिए न करें इससे बीमारी हो सकती है। उन्होने निर्देश दिए कि ग्रामीणों को अशुद्ध पानी की वजह से होनी वाली बीमारियो एवं शुद्ध पानी के लाभ के बारे में भी बताएं।

सीएम हेल्पलाईन की समीक्षा

बैठक में कलेक्टर तरूण भटनागर ने सीएम हेल्पलाइन की भी समीक्षा की। कलेक्टर ने अधिकारियेां को निर्देश दिए कि सीएम हेल्पलाईन में प्राप्त शिकायतों का प्राथमिकता के साथ निराकरण कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिए कि समस्त जिला स्तरीय अधिकारी स्वयं शिकायतकर्ताओं से बात करें एवं संतुष्टि पूर्वक शिकायत बंद कराना सुनिश्चित करें। उन्होनें निर्देश दिए कि कोई भी शिकायत अनअटेन्डेन्ट न हो यह भी जिला अधिकारी सुनिश्चित करें। इसी प्रकार कलेक्टर ने ऊर्जा विभाग, खाद्य विभाग, जनजातीय कार्य विभाग, जल संसाधन विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, राजस्व विभाग, वित्त विभाग, श्रम विभाग, सहकारिता विभाग सहित अन्य विभागों में प्राप्त शिकायतों की समीक्षा की एवं शिकायतों का समय-सीमा एंव संतुष्टि पूर्वक निराकरण करने के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए।

फायर सेफ्टी हेतु विशेष निर्देश

कलेक्टर तरूण भटनागर ने समस्त नगर पालिका अधिकारियेां को निर्देश दिए कि जिले के समस्त निजी एवं शासकीय अस्पतालों, कार्यालयों एवं बड़ी संस्थाओं में फायर सेफ्टी हेतु करें निरीक्षण करें। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि अस्पतालों, कार्यालयों एवं बड़ी संस्थाओं में किसी भी प्रकार की कोई ऐसी वस्तु जिससे आग लगने की संभावना हो उसे तत्काल वहां से हटाएं, तथा उपयोग हो रहे बिजली के तार एवं बिजली बोर्ड जो की खराब स्थिति में हैं जिनसे सार्ट सर्किट होने की संभावनाएं है ऐसे तार एवं बिजली बोर्ड को तत्काल बदलवाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि अस्पतालों, कार्यालयों एवं बड़ी संस्थाओं में रखे हुए अग्निशमन यंत्र चालू स्थिति में हैं कि नहीं उनको री-चेक करें एवं चालू न होने पर उनको ठीक कराएं एवं समय- समय पर मेन्टीनेन्श कराते रहें। उन्होने निर्देश दिए कि प्रत्येक संस्थाओं में अगिनशमन यंत्र को चलाने हेतु एक व्यक्ति को नियुक्त करें एवं उसे समय-समय पर प्रशिक्षण भी दिलाना सुनिश्चित करें।

कलेक्टर ने की आबकारी विभाग की समीक्षा

कलेक्टर तरूण भटनागर ने आबकारी विभाग की समीक्षा करते हुए अधिकारियेां को निर्देश दिए कि नगर के ढावा, लाज एवं होटलों में मदिरा विक्रय का कार्य तेजी से हो रहा है, इस पर पूर्णतः प्रतिबंध लगाएं। उन्होने आबकारी विभाग के अधिकारियेां को निर्देश दिए कि जिले में जहां पर भी बिना लायसेंस के मदिरा का विक्रय किया जा रहा है उस पर रोक लगा कर प्रभावी कार्यवाही करें। उन्होने निर्देश दिए कि जिले में जितनी लायसेन्स युक्त मदिरा दुकाने हैं वे अपने निर्धारित नियत समय से ज्यादा न खुले यह सुनिश्चित करें तथा नियत समय से अधिक समय तक खुलने वाली मदिरा दुकानों पर प्रभाावी कार्यवाही कर जानकारी प्रेषित करें।

कलेक्टर ने दिए समाजिक न्याय विभाग को विशेष निर्देश

कलेक्टर ने सामाजिक न्याय विभाग की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि जिले में सभी प्रकार के पेशनधारियेां को समय पर पेन्शन प्राप्त हो इस बात का विशेष ध्यान रखें। उन्होने कहा कि जिन पेशनधारियेां को किसी कारण वस पेन्शन भुगतान नहीं हो रहा है इसकी जांच करें और सुधार कर समय पर पेन्शन का भुगतान कराना सुनिश्चि करें।

कलेक्टर ने की पीएम जन मन एवं पीएम किसान की समीक्षा

कलेक्टर तरुण भटनागर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि पीएम जनमन के तहत आयुष्मान आधार एवं जाति प्रमाण पत्र आवेदन लंबित न रहे। उन्होंने समस्त एसडीएम एवं तहसीलदार को निर्देश दिए की पीएम जन मन के तहत आयुष्मान कार्ड, आधार कार्ड एवं जाति प्रमाण पत्र को समय सीमा में बनाना सुनिश्चित करें।
कलेक्टर तरुण भटनागर ने पीएम किसान की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए की किसानों के ई- केवाईसी का कार्य लंबित न रहे। उन्होंने कहा कि किसानों के बैंक खातों के ई-केवाईसी करने हेतु तहसीलदार पटवारी एवं आरआई के साथ फील्ड पर जाएं एवं ई केवाईसी का कार्य तेजी से पूर्ण कराएं। उन्होंने समस्त तहसीलदार को निर्देश दिए कि ई केवाईसी हेतु रोस्टर तैयार करें एवं डोर टू डोर जाकर ई केवाईसी के कार्य को करना सुनिश्चित करें तथा प्रतिदिन की गई कार्यवाही की जानकारी प्रेषित करें। बैठक में कलेक्टर ने कहा है कि मंगलवार को जनसुनवाई आयोजित की जाएगी। उन्होंने निर्देश दिए की समस्त जिलाधिकारी जनसुनवाई में उपस्थित रहेंगे तथा जनसुनवाई में प्राप्त शिकायतों का निराकरण प्राथमिकता के साथ कराना सुनिश्चित करेंगे।
बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राजेश जैन, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अरविंद शाह, नरेन्द्र सिंह धुर्वे, ज्योति परस्ते, डिप्टी कलेक्टर भागीरथी लहरे सहित अन्य विभाग अधिकारी उपस्थित रहे।

Divya Kirti
Author: Divya Kirti

ये भी पढ़ें...

error: Content is protected !!