दिव्यकीर्ति सम्पादक-दीपक पाण्डेय, समाचार सम्पादक-विनय मिश्रा, मप्र के सभी जिलों में सम्वाददाता की आवश्यकता है। हमसे जुडने के लिए सम्पर्क करें….. नम्बर-7000181525,7000189640 या लाग इन करें www.divyakirti.com ,
7k Network

होम

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

शहर में फर्राटे भर रहे नाबालिगों की खैर नही,कलेक्टर ने दिए निर्देश

एसडीएम, स्कूल कॉलेज में लगे बसो की चेकिंग के कार्य की निगरानी करें -कलेक्टर
====
सोशल मीडिया पर प्राप्त शिकायतों का प्राथमिकता के साथ करें निराकरण -कलेक्टर
====
खंड शिक्षा अधिकारियों की अनुपस्थिति पर कलेक्टर ने व्यक्त की कड़ी नाराजगी
===
‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत विभिन्न विभागों को दिए गए पेड़ लगाने के लक्ष्य
===
समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक संपन्न
====
शहडोल ।।
कलेक्टर तरुण भटनागर ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा है कि पूरे प्रदेश में ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत समस्त विभाग दिए गए लक्ष्य के अनुसार पौधारोपण करना सुनिश्चित करेंगे। कलेक्टर ने कहा है कि यह अभियान एक विशेष अभियान है इसमें किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही नहीं बरती जाएगी। इस अभियान के कार्य को प्राथमिकता के साथ पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा है कि पौधारोपण करके मेरी लाइफ पोर्टल पर अपलोड करना होगा। कलेक्टर श्री तरूण भटनागर ने कहा है कि मेरी लाइफ पोर्टल में लॉगइन करके पौधारोपण की फोटो या वीडियो अपलोड करना होगा। उन्होंने समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया है कि सभी अधिकारी अपने कार्यालय परिसर में पौधे लगाना सुनिश्चित करें तथा अपने मैदानी कर्मचारी को भी पौधे लगाने हेतु निर्देशित करें उन्होंने कहा है कि जिस विभाग को जितना पौधारोपण का लक्ष्य दिया गया है उसे समय अवधि में पूरा करके जानकारी प्रेषित करें।
कलेक्टर ने समस्त मुख नगर पालिका अधिकारी एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को निर्देश दिए हैं कि वह भी अपने अधीनस्थ ग्राम सचिव एवं वार्ड प्रभारी की पौधारोपण की निगरानी हेतु ड्यूटी लगाएं एवं दिए गए लक्ष्य को समय सीमा में पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।

स्कूल कॉलेजों में लगी बसों की करें चेकिंग

बैठक में कलेक्टर ने समस्त अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वह यातायात परिवहन विभाग द्वारा स्कूल, कॉलेज की बसों की फिटनेस जाँच की निगरानी करें. उन्होंने कहा है कि स्कूल कॉलेज की बसों की स्थिति, इंजन की स्थिति, ड्राइवर एवं क्लीनर की मेडिकल जांच, बसों की फिटनेस के दस्तावेज इत्यादि की अच्छी तरह से जांच हो यह सुनिश्चित किया जाए । इसके साथ ही उन्होंने निर्देशित किया है कि सवारी बसों की भी जांच हो तथा निर्देशित करें की क्षमता से ज्यादा सवारी ना होे तथा सभी बसें निर्धारित समय में चले।

सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा

बैठक में कलेक्टर श्री तरूण भटनागर ने सीएम हेल्पलाइन की भी समीक्षा की। सीएम हेल्पलाइन की स्थिति संतोषजनक नहीं होने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की है। उन्होंने समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया है कि सीएम हेल्पलाइन में प्राप्त शिकायतों का प्राथमिकता के साथ निराकरण करने की कार्यवाही करें। उन्होंने कहा है कि आपके द्वारा शिकायतों का निराकरण न करने के कारण आपकी ग्रेडिंग नीचे रह जाती है। जिसके फसस्वरूप जिले की भी ग्रेडिंग नीचे रह जाती है। उन्होंने कहा है कि सभी अधिकारी सीएम हेल्पलाइन में प्राप्त शिकायतों का निराकरण कर अपने ग्रेडिंग में सुधार लाने हेतु उचित एवं परिणाम मूलक कार्यवाही करें।

शिक्षा विभाग की समीक्षा

शिक्षा विभाग की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री तरूण भटनागर ने बैठक में खंड शिक्षा अधिकारियों की उपस्थिति नहीं होने पर जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि आप बैठक में समस्त खंड शिक्षा अधिकारियों को उपस्थित होने के लिए ताकित करें अन्यथा खंड शिक्षा अधिकारी के साथ-साथ आप पर भी अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि वे स्वयं एवं खंड शिक्षा अधिकारी शिक्षा विभाग में प्राप्त शिकायतों का निराकरण करने हेतु शिकायतकर्ता से बात करें एवं उन्हें अपने द्वारा की गई कार्यवाही के बारे में बताएं एवं संतुष्टि पूर्वक शिकायत को बंद कराना सुनिश्चित करें।

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा

कलेक्टर श्री तरूण भटनागर ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए कहा है कि स्वास्थ्य विभाग शिकायतों का निराकरण करने हेतु विशेष कार्यवाही करे। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा समस्त खंड चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया है कि स्वास्थ्य विभाग में प्राप्त शिकायतों के निराकरण हेतु प्रभावी कार्यवाही करें एवं अपने अधीनस्थ आमले एवं मैदानी कर्मचारियों की शिकायतों के निराकरण हेतु ड्यूटी लगाएं।

राजस्व विभाग की समीक्षा

कलेक्टर तरुण भटनागर ने राजस्व विभाग की समीक्षा करते हुए समस्त राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वह राजस्व विभाग के कार्य मे प्रगति लाएं। उन्होंने कहा है कि सीमांकन बटांकन एवं नामांकन के कार्यों को प्राथमिकता के साथ करना सुनिश्चित करें। उन्होंने समस्त तहसीलदार को निर्देश दिए हैं कि वह प्रत्येक सप्ताह पटवारियों की बैठक ले एवं पटवारियों को प्रत्येक सप्ताह का लक्ष्य भी निर्धारित करें तथा समीक्षा की करें। उन्होंने कहा है कि निर्धारित लक्ष्य को पूरा न करने पर पटवारियों के पर कड़ी कार्यवाही करें अन्यथा आपके विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी।

सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर प्राप्त शिकायतों का भी करें निराकण

बैठक में कलेक्टर ने कलेक्टर शहडोल के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर एवं फेसबुक पर प्राप्त शिकायतों के निराकरण की भी जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्राप्त शिकायतों का निराकरण करना भी सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शिकायतकर्ता से बात करें उनकी समस्याओं को समझें एवं संतुष्टि पूर्वक शिकायत का निराकरण करें।

बैठक में संयुक्त कलेक्टर अमृता गर्ग, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सोहागपुर अरविंद शाह, प्रगति वर्मा, नरेंद्र सिंह धुर्वे, ज्योति परस्ते, डिप्टी कलेक्टर एंटोनियो एक्का, भागीरथी लहरे सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Divya Kirti
Author: Divya Kirti

ये भी पढ़ें...

error: Content is protected !!