दिव्यकीर्ति सम्पादक-दीपक पाण्डेय, समाचार सम्पादक-विनय मिश्रा, मप्र के सभी जिलों में सम्वाददाता की आवश्यकता है। हमसे जुडने के लिए सम्पर्क करें….. नम्बर-7000181525,7000189640 या लाग इन करें www.divyakirti.com ,
7k Network

होम

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

भूमाफिया ने ढहा दिया गरीब का आशियाना

शहडोल।।

गोरतरा में गणेश क्रेशर के पास विगत कई वर्षो से हरिजन परिवार झोपड़ी बनाकर निवासरत रहा। जिसे नजदीक की भूमि में कब्जादखल के भूमाफियायों ने अपने निजी फायदे के लिए बिना किसी सूचना के रातोरात गिरा दिया जिससे हरिजन परिवार अत्यंत प्रताड़ित हुआ। इस मामले में पूर्व से ही भूमाफिया संतोष दुबे द्वारा हरिजन परिवार को कई बार परेशान किया गया और विवाद करते हुये घर गिराने की धमकी दी जाती रही, जिसकी लिखित शिकायत परिवार द्वारा थाने में की गई थी। लेकिन कोई कार्यवाही नहीं की गई। बताया गया कि ग्राम गोरतरा में भूमाफिया संतोष दुबे द्वारा कई जगह भूमि अधिग्रहण करके रखा गया है उसके आने-जाने के रास्ते में कुछ हिस्सा इस परिवार की झोपड़ी का आ रहा था जिसे हटाने के लिए संतोष दुबे द्वारा परिवार को दबिश एवं धमकी दी जाती थी। विगत दिनों पारिवारिक कार्य से हरिजन परिवार के सभी लोग शहडोल अपनी बहन के यहाँ गये हुये थे तथा गोरतरा ग्राम वाले घर में कोई भी नहीं था। उसी रात को फायदा उठाते हुये अपनी दबंगई के जोर पर उक्त गरीब परिवार की झोपड़ी को गिरा दिया गया जिससे उस परिवार का जीवन-यापन करने और खाने पीने का रखा सारा सामान नष्ट हो गया। हरिजन परिवार ने घटना के बाद से ही इस मामले की शिकायत के लिए थाने में कई चक्कर लगाये लेकिन कोई सुनवाई नहीं की गई और न ही एफ.आई.आर. लिखी गई।

प्राप्त जानकारी के अनुसार एसडीएम कोर्ट से विगत दिनों ग्राम गोरतरा के रकबा नं. 255 की बेदखली का आदेश पारित किया गया था जिस पर कोई कार्यवाही नहीं की गई। उसके विपरीत रकबा 225 जहाँ हरिजन परिवार झोपड़ी बनाकर निवासरत रहा उसे भूमाफियायों द्वारा पटवारी, आर.आई. से साँठ-गाँठ कर अपने निजी फायदे के लिए कार्यवाही की गई जिसका विरोध भी किया गया था। लेकिन प्रशासनिक अधिकारी और भूमाफिया संतोष दुबे की मिलीभगत होने के कारण कोई सुनवाई नहीं हुई।

उक्त घटना मे सम्बंधित पटवारी, आर.आई. की भूमिका संदिग्ध प्रतीत होती है।

Divya Kirti
Author: Divya Kirti

ये भी पढ़ें...

error: Content is protected !!