दिव्यकीर्ति सम्पादक-दीपक पाण्डेय, समाचार सम्पादक-विनय मिश्रा, मप्र के सभी जिलों में सम्वाददाता की आवश्यकता है। हमसे जुडने के लिए सम्पर्क करें….. नम्बर-7000181525,7000189640 या लाग इन करें www.divyakirti.com ,
Search
Close this search box.

एक करोड़ की पुलिया बाढ़ में डुबकी लगा गए नगरपालिका के जिम्मेदार

 

Oplus_131072

चवन्नी-चवन्नी थाली में पाण्डेय जी बह गए नाली में

करोडों के काम में पाण्डेय का हिसाब नही,ऊपर वाले तेरा जवाब नही

98 लाख का स्टाप डैम्प बह गया पानी मे

पानी की मार व स्टाप डैम्प के दबाव से अब पुलिया भी टूट गया

शहडोल।।

शहडोल सम्भाग की सबसे बड़ी नगरपालिका कही जाने वाली धनपुरी नगरपालिका में चारागाहों का जमावड़ा है मनचाहा टेंडर,मनचाहा ठेकेदार और मनचाहा उगाही।

गनीमत है एक बारिश ने धनपुरी नगरपालिका में बैठे मठाधीशों की पोल खोल दी अन्यथा ऐसे दर्जनों निर्माण कार्य हैं जहाँ बिना पैमाने के कार्य पूर्ण कर शासकीय राशि का आहरण आसानी से हो जाता है।कालेज-खैरहा मार्ग में बन रहे करोड़ो की लागत से पार्क,पूल व अन्य शासकीय भवनों के टेण्डर, ठेकेदार व अन्य अनुज्ञाओं व प्राक्कलनों की जाँच हो तो आभास हो जाएगा कि धनपुरी नगरपालिका में चरागाहों की कमी नही है।

करोडों का स्टाप डैम्प बह गया पानी मे,उसके बाद पुलिया भी टूट गई

 

बीते कुछ दिनों पहले धनपुरी मार्ग में बगाईहा पुल के पास 98 लॉख की लागत से स्टाप डैम्प का निर्माण हो रहा था स्टाप डैम्प में लगभग 25 फीसदी काम हो चुका था जिसके गुणवत्ता व रखरखाव की जाँच हुई या नही इसका परिणाम बारिश के ऊफान ने बयाँ कर दिया।बारिश के ऊफान ने स्टाप डैम्प को ढहा दिया हलाकि इस बात की खबर शायद ही नगरपालिका के किसी जिम्मेदार द्वारा किसी को दी जाती किन्तु
न्यूज़ चैनल व अखबारों ने इस भ्रष्टाचार की कलई खोल दी।

निरिक्षण पर सवाल क्या कर रहे थे इंजीनियर व सीएमओ

शहडोल जिले के धनपुरी नगर पालिका क्षेत्र में नगर पालिका निधि से लगभग 98 लाख रुपए की लागत से निर्माणाधीन स्टाप डैम बह जाने संबंधी खबरें चलने के बाद भी नगरपालिका अपनी चिरनिद्रा में लीन था गनीमत है कि अखबार चैनलों ने मामले को कलेक्टर के कानों तक पहुँचाया तब जाकर नगरपालिका के जिम्मेदारों को होश आया और टूटे बहे स्टाप डैम्प की तकनीकी निरीक्षण करने कार्यस्थल पर पहुँचे।
अचरज की बात है कि नगरपालिका में वर्षो से पदस्थ इंजीनयर पाण्डेय की करस्थानी को ढँकने के लिए सीएमओ ने सफाई पेश कर दी जिसमे पूरा गाज ठेकेदार पर गिराने की योजना बनाई गई।

जारी हो गया प्रेस विज्ञप्ति बन गए बहाने

मुख्य नगर पालिका अधिकारी धनपुरी ने कार्यपालन यंत्री नगरीय प्रशासन एवं विकास शहडोल संभाग शहडोल के प्रतिवेदन का हवाला देते हुए बताया कि धनपुरी के वार्ड क्रमांक 20 बगईया घाट में निर्माणाधीन स्टाप डैम की गुणवत्ता खराब होने के कारण संपूर्ण निर्माण कार्य अमान्य कर दिया गया है।
सवाल यह है कि क्या निर्माण कार्य के दौरान मुख्यनगरपालिका अधिकारी और तकनीकी कार्यो की जाँच करने वाले इंजीनियर निर्माण कार्य के दौरान क्या कर रहे थे घटिया सामग्री व गुणवत्ता से मजाक क्यों हो रहा था, ऐसे कई सवाल हैं जो नगरपालिका की चरागही और मनमानी को दर्शाते हैं।
गनीमत है बारिश ने जिले में बैठे जिम्मेदारों की आँखें खोल दी नही तो सब कुछ यूँ ही चलता रहता और करोड़ों के इस खेल में तमाम जिम्मेदारों की भागीदारी हो जाती।

 

Oplus_131072

 

पहले स्टाप डैम्प अब टूट गई पुलिया,गनीमत है कि सब सुरक्षित हैं

धनपुरी-बंगवार मार्ग में बंगवार कालरी समेत दर्जनों गाँव के लोग इस मार्ग से आवागमन करते हैं बारिश के दौरान स्टाप डैम्प ढह तो गया पर शुक्र है कि उस दौरान राहगीरों का आवागमन बन्द था अन्यथा किसी बड़े हादसे से इंकार नही किया जा सकता था।स्टाप डैम्प के बह जाने के बाद पानी के दबाव से रास्ते की पुलिया भी टूट गई जिससे अब ग्रामीण व कालरी वर्करों का आवागमन पूर्णतः बन्द हो गया है।

 

ठेकेदार या विभाग कौन है लापरवाही का मुख्य किरदार

98 लाख का बन रहे स्टाप डैम्प पानी मे बहने के बाद विभाग ने जानकारी दी है कि निर्माणाधीन कार्य का अभी किसी प्रकार का भुगतान नहीं किया गया है, निर्माण एजेंसी को ब्लैकलिस्टेड करने के लिए नगर पालिका परिषद के समक्ष प्रतिवेदन प्रस्तुत किया जाएगा।
जबकि ग्रामीणों का कहना था कि ठेकेदार व विभाग दोनों की लापरवाही के कारण डैम बहा है। उनका आरोप है कि डैम के निर्माण में मिट्टी की भराई ठीक से नहीं की गई और बेसमेंट भी कमजोर था। इस गुणवत्ताविहीन निर्माण के चलते डैम बह गया है, जिससे आसपास के लोग सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं। इस मामले में शहडोल कलेक्टर ने जांच कर उचित कार्रवाई करने का आश्वासन दिया था।

 

Divya Kirti
Author: Divya Kirti

ये भी पढ़ें...

error: Content is protected !!