दिव्यकीर्ति सम्पादक-दीपक पाण्डेय, समाचार सम्पादक-विनय मिश्रा, मप्र के सभी जिलों में सम्वाददाता की आवश्यकता है। हमसे जुडने के लिए सम्पर्क करें….. नम्बर-7000181525,7000189640 या लाग इन करें www.divyakirti.com ,
Search
Close this search box.

बेखौफ खनन कारोबारी,रेत माफियाओं को किसका शह

 

 

●कभी पुलिस तो कभी पटवारी को बनाते हैं निशाना,खैरहा थाने के वर्दीधारियों से भी हो चुकी है झड़प
● जिम्मेदारी के राडार में कौन
●थानों के इर्दगिर्द घूमती हैं ट्रैक्टर और डग्गी
●दिनदहाड़े नदी-नालों में लगती है गाड़ियाँ

●वायरल वीडियो के बाद भी नही सहमे रेत कारोबारी

◆अभी भी हो रहा धड़ल्ले से रेत चोरी

विनय मिश्रा…
शहडोल।।

मानसून सत्र अपने अंतिम पड़ाव पर है और कुछ ही दिनों में जिलों में रेत का ठेका लेकर काम करने वाली कम्पनियाँ फिर से जिले में वैध रेत के कारोबार को संचालित करेंगे किन्तु तब तक अवैध रेत के कारोबार को करने वाले रेत माफिया दिन-रात नदियों और नालो में चहलकदमी करते रहते हैं।
खनिज विभाग के पास पर्याप्त बल न होने और पुलिस-पटवारी की हत्या के बाद नदियों में विभाग की मनाही के बाद माफिया जैसे बेलगाम हो चुके हैं और रात क्या दिन में भी बेखौफ रेत का कारोबार जारी है।

सिंहपुर, उधिया,बरतरा,जरवाही,पडखुरी चौराडीह, खन्नाथ,और साबो से बेहिसाब रेत….का कारोबार

ज्ञात हो रेत के इस काले कारोबार में कहीं जल स्तर का बहाव रहता है तो कहीं जलमग्न रहता है ऐसे में दिन की दिहाड़ी कमाने के लिए मजदूर घुटने से ऊपर पानी मे डुबकी लगाकर रेत निकालते हैं तो कहीं पानी मे डूबकर रेत निकालते हैं।हद तो तब हो जाती है गाड़ी से पैसा कमाने वाला और रेत कारोबारी इन्हें ऐसा करने से गुरेज भी नही करता सहसा किसी घटना के घटित होने से प्रशासन और अन्य जिम्मेदार भी चौकन्ने हो जाते हैं।
बीते दिनों सिंहपुर में दो रेत कारोबारी को लेकर राजनैतिक छींटाकशी आमने-सामने से लेकर सोशल मीडिया तक में पक्ष और विपक्ष का तड़का लगाता रहा । मसलन ऐसे कारोबार को सरेआम हरी झण्डी मिला रहता है इसमें किसकी कितनी संलिप्तता है कौन खादी की आड़ में काले कारनामों को व्हाइट कर रहा है यह तो नही कहा जा सकता पर कहीं न कहीं निरंकुश ये रेत माफिया कभी खैरहा थाने की पुलिस से झड़प करते हैं तो कहीं पुलिस को जान से ही मार देते हैं फिर भी इन बेलगाम घोड़ों के नथ में नकेल नही कसा जाता।

Divya Kirti
Author: Divya Kirti

ये भी पढ़ें...

error: Content is protected !!